तीन दिन का रेंजर शिविर हुआ संपन्न

कु.मायावती राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय, बादलपुर में प्रत्येक वर्ष की तरह महाविद्यालय की अहिल्याबाई रेंजर्स इकाई द्वारा डॉ. सुशीला के निर्देशन में तीन दिवसीय रेंजर्स शिविर आयोजित किया गया।
शिविर का विधिवत शुभारंभ कार्यक्रम दिनाँक 27 जनवरी 2020 को महाविद्यालय के खेल मैदान में संस्था की प्राचार्या डॉ. दिव्या नाथ जी के कर कमलों से दीप प्रज्वलन के साथ हुआ। अपने अध्यक्षीय संबोधन में प्राचार्या डॉ. दिव्या नाथ ने छात्राओं के व्यक्तित्व के निर्माण में रेंजर्स की विभिन्न गतिविधियों की उपादेयता को स्पष्ट किया तथा साथ ही साथ समस्त प्रतिभागी छात्राओं का आह्वान भी किया कि वे मानव जीवन में प्राकर्तिक संसाधनों की उपयोगिता को स्वयं समझें और अपने घर एवम समाज को भी समझाएं।
तीन दिवसीय शिविर में जिला संगठन आयुक्त (गाइड) शैफाली गौतम ने प्रतिभागी रेंजर्स को गांठे बांधना,विभिन्न राज्यों के अनुसार तम्बू निर्माण,ध्वज शिष्टाचार एवम प्राथमिक चिकित्सा सम्बन्धी कुशलताओं से अवगत कराया। उक्त के अतिरिक्त रेंजर्स शिविर में प्राथमिक चिकित्सा,पोस्टर निर्माण,निबन्ध लेखन,इको रेस्टोरेशन एवम हस्त शिल्प कला कौशल से सम्बंधित विभिन्न प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया। दिनाँक 29 जनवरी 2020 को शिविर के समापन सत्र में रेंजर्स यूनिट द्वारा वर्ष भर की सराहनीय गतिविधियों के आधार पर कु.शीतल,कु.भूमिका तथा कु.शीतल शर्मा को सर्वश्रेष्ठ रेंजर्स के सम्मान से विभूषित किया गया। इसके अलावा कु.आरती को भी सर्विस रेंजर सम्मान प्रदान किया गया।
सर्वश्रेष्ठ टोली का पुरस्कार पंजाब टोली को दिया गया। अपने समापन संबोधन में कार्यक्रम अध्यक्षा एवम संस्था की प्राचार्या डॉ. दिव्या नाथ ने शिविर के सफल आयोजन हेतु रेंजर लीडर एवम शिविर प्रभारी डॉ.सुशीला के प्रयासों एवम समर्पण की सराहना की तथा छात्राओं को शिविर में अर्जित ज्ञान एवं अनुभवों को जीवन भर सहेजने हेतु अभिप्रेरित किया।
उन्होंने इस बात पर विशेष बल दिया कि स्वस्थ राष्ट्र का निर्माण व्यक्ति से नहीं बल्कि अनुशासित नागरिकता से होता है अतः हम सभी अपने में नागरिकता के गुणों को समाहित करें तभी राष्ट्र का पूर्णतः उत्थान होगा।
समापन सत्र में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के उपरांत शिविर प्रभारी डॉ. सुशीला द्वारा शिविर के सफल आयोजन हेतु प्रचार्या जी के नेतृत्व एवम जिला संगठन आयुक्त शैफाली गौतम के निर्देशन,रेंजर्स समिति की सदस्य डॉ. भावना यादव,डॉ. रमाकान्ति एवं डॉ. माधुरी पाल सहित संस्था के प्रत्येक सदस्य को धन्यवाद ज्ञापित किया गया।इसके अतिरिक्त छात्राओं को उनके द्वारा प्रदर्शित अनुसाशन एवम कार्य के प्रति निष्ठा हेतु भी सराहा गया। इस अवसर पर संस्था के समस्त सदस्यों सहित छात्राओं की उपस्तिथि सराहनीय रही।

  •               

Leave a comment