वार्षिकोत्सव एवम पुरस्कार वितरण समारोह का किया गया आयोजन

कु.मायावती राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय, बादलपुर में सत्र 2019-20 का वार्षिकोत्सव एवम पुरस्कार वितरण समारोह दिनाँक 11 फरवरी 2020 को आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ संस्था की प्राचार्या एवम मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित दादरी विधानसभा से विधायक तेजपाल नागर द्वारा सरस्वती वंदना की नृत्यात्मक प्रस्तुति के मध्य दीप प्रज्वलन व माँ सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष माल्यार्पण के साथ हुआ।

स्वागत परंपरा के उपरान्त महाविद्यालय की छात्राओं द्वारा भावों से भरा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया जिसके बोल थे "मन की वीणा से गुंजित ध्वनि मंगलम स्वागतम स्वागतम "। इसके उपरांत मुख्य समारोहिका डॉ रश्मि द्वारा सभागार के समक्ष मुख्य अतिथि तेजपाल नागर का विस्तृत परिचय प्रस्तुत किया गया। अपने अध्यक्षीय उदबोधन में संस्था की प्राचार्या डॉ. दिव्या नाथ द्वारा छात्राओं को वार्षिकोत्सव की हार्दिक शुभकामनाएं प्रेषित करने के साथ उनके सुखद भविष्य की कामना की गई।

उसके उपरान्त उनके द्वारा माननीय विधायक एवम सभागार के समक्ष महाविद्यालय के विकास का इतिहास एवम प्रगति यात्रा प्रस्तुत की गयी। इसके अलावा उनके द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम समिति एवम आयोजन समिति को कार्यक्रम के रंगारंग आयोजन हेतु साधुवाद प्रेषित किया गया। महाविद्यालय की संगीत विभाग एवम सांस्कृतिक समिति प्रभारी डॉ. बबली अरूण के परिपक्व नेतृत्व एवं प्रशिक्षित निर्देशन में तैयार रंगारंग एवं संदेशप्रद कार्यक्रमों की शृंखला का अगला आकर्षण रहा "नमामि गंगे" कार्यक्रम।

इसके अंतर्गत छात्राओं द्वारा गंगा के ऐतिहासिक गौरव एवम वर्तमान पीड़ा को नृत्य के माध्यम में प्रस्तुत किया गया। अगले क्रम में "जय हो" गीत पर सामूहिक नृत्य प्रस्तुत किया गया जिसने माहौल को देशभक्ति की ऊर्जा से तेजमय बना दिया। छात्राओं द्वारा नृत्य के माध्यम से नारी शक्ति की प्रस्तुति को सभी ने सराहा।

इसके बाद वसुदेव कुटुम्बकम के सनातन मूल्य को चरित्रार्थ करता यूरोपीय देश स्पेन का स्पैनिश नृत्य प्रस्तुत किया गया। स्पेनिश नृत्य दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर गया जिस की लय और ताल ने दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया। इसके बाद पुरस्कार वितरण समारोह प्रारम्भ हुआ जिसका की छात्राओं को वर्ष भर इंतज़ार रहता है।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि तेजपाल नागर के कर कमलों से विभिन्न सांस्कृतिक एवम साहित्यिक प्रतियोगिता की विजेताओं के साथ साथ श्रेष्ठतम शैक्षणिक उपलब्धि अर्जित करने वाली मेधावी छात्राओं को सम्मानित एवम पुरस्कृत किया गया। इसके बाद बारी थी भारत के पूर्वोत्तर राज्य मेघालय के नृत्य की जहां मेघालय की जनजातीय वेशभूषा में सजी छात्राओं ने भारत की विविधता की एक मनोरम झलक प्रस्तुत की।

ये प्रस्तुति और ख़ास इसलिए भी रही क्योंकि महाविद्यालय में संचालित मानव संसाधन विकास मंत्रालय,भारत सरकार की योजना "एक भारत श्रेस्ठ भारत" के अंतर्गत संस्था को मेघालय राज्य के "लेडी कीन कॉलेज, शिलांग" तथा "नोंग स्टीन कॉलेज, नोंग स्टीन" से सम्बद्ध किया गया है। कार्यक्रम की उक्त शृंखला में अगला पड़ाव था "होली गीत" जहाँ सुर व ताल की थपक ने वातावरण को फाल्गुन के रंग में रंग दिया।

निधिवन के आलोक में मोरों के बीच अबीर और गुलाल से महकता सभागार आने वाली होली की दस्तक महसूस कर रहा था। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित दादरी विधानसभा से विधायक तेजपाल नागर द्वारा अपने उदबोधन में ग्रामीण क्षेत्र की छात्राओं के शैक्षिक उन्नयन में संस्था के प्रयासों की सराहना की गई तथा नैक मूल्यांकन हेतु संस्था को शुभकामनाएं प्रेषित कीं।

उनके उदबोधन का सार महिला शिक्षा और उसकी वर्तमान परिपेक्ष्य में प्रासंगिकता रहा। उन्होंने महिला शिक्षा हेतु शासन के प्रयासों विशेषकर "बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ" अभियान से सभागार को अवगत कराया। इसी क्रम में डॉ. अर्चना सिंह द्वारा सभागार के समक्ष महाविद्यालय के शैक्षणिक सत्र 2019-20 की वार्षिक आख्या प्रस्तुत की गई जहाँ सभागार को संस्था द्वारा वर्ष भर की शैक्षणिक उपलब्धियों एवं सामाजिक गतिविधियों से अवगत कराया।

रंगारंग कार्यक्रमों की शृंखला का प्रबल प्रवाह भावों के भंवर में जा पहुंचा जब बी.एड. की छात्राओं ने वर्तमान मानवीय सभ्यता के कलंक अर्थात "भ्रूण हत्या" पर कुठाराघात करती लघु नाटिका प्रस्तुत की, जिसका मूल संदेश था "बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ"। उक्त प्रस्तुति ने सभागार को संवेदना के भाव से भर दिया। इसके उपरांत डॉ दीप्ति वाजपेयी के निर्देशन में साहित्यिक सांस्कृतिक परिषद् के तत्वावधान मे आयोजित प्रतियोगिताओं के पुरस्कार वितरित किए गए 

अंत में मुख्य अतिथि को प्राचार्य द्वारा स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का कुशल एवम आकर्षक संचालन तथा समापन सत्र में धन्यवाद ज्ञापन संस्था की मुख्य समारोहिका डॉ. रश्मि द्वारा दिया गया।

उन्होंने मंच संचालन की अपनी अनूठी और शायराना शैली से श्रोताओं एवम दर्शकों को कार्यक्रम के आरम्भ से अंत तक सम्मोहित किये रखा जिसको सभी ने महसूस भी किया और ज़ोरदार तालियों से सराहा भी। इस अवसर पर महाविद्यालय के समस्त शिक्षकों एवम छात्राओं की उपस्थिति एवम सहयोग सराहनीय रहा।

  •               

Leave a comment