एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान के अंतर्गत अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाया गया

कु.मायावती राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय, बादलपुर,गौतम बुद्ध नगर (उ.प्र.) में मानव संसाधन विकास मंत्रालय,भारत सरकार के निर्देशानुसार एवम "एक भारत श्रेष्ठ भारत" अभियान के अंतर्गत आज दिनाँक 20/02/2020 को "अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस" मनाया गया।

इस अवसर पर कार्यक्रम का शुभारंभ संस्था की प्राचार्या डॉ. दिव्या नाथ द्वारा माँ सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया गया। अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में प्राचार्या डॉ.दिव्या नाथ ने मानव निर्माण में माँ एवम मातृभाषा की अद्वितीय प्रासंगिकता को उदाहरण सहित स्पष्ट किया।

साथ ही साथ उन्होंने भारत सरकार के अभियान "एक भारत श्रेष्ठ भारत" की परिकल्पना से भी छात्राओं को अवगत कराया। उक्त के पश्चात शिक्षक शिक्षा विभाग की छात्राओं ने मातृभाषा पर आधारित लघुनाटिका का मंचन किया गया जिसका शीर्षक था "मातृभाषा शिक्षक श्रीमती मीना जी "। इसके उपरान्त सभागार में मातृभाषा के प्रति स्नेह पर डॉ. राजीव दीक्षित के विचारों पर आधारित लघुफिल्म "शिक्षा में मातृ भाषा का महत्व" छात्राओं के समक्ष प्रस्तुत की गई

जिसका सभी ने आनन्द लिया। कु.पायल,कु.साधना और कु.अग्निसिया टोपनो ने अपनी कविताओं एवम आदिवासी झारखंडी गीत से वातावरण को भव्य स्वरूप प्रदान किया। अंत में महाविद्यालय की समस्त छात्राओं के लिए केन्द्रीय पुस्तकालय में हिन्दी विभाग द्वारा पुस्तक प्रदर्शनी आयोजित की गई जहाँ मातृ भाषा के अनेकों आयामों को पढ़ने का छात्राओं को अवसर प्राप्त हुआ।

वरिष्ठ प्राध्यापिका डॉ. रश्मि द्वारा सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया गया। कार्यक्रम के सफल आयोजन में संस्था के समस्त शिक्षकों सहित सभी छात्राओं की उपस्थिति सराहनीय रही।

  •               

Leave a comment