राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर में छात्राओं को सिखाए आत्मरक्षा के उपाय

राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर में छात्राओं को सिखाए

आत्मरक्षा के उपाय कुमारी मायावती राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय बादलपुर गौतम बुद्ध नगर में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के सात दिवसीय विशेष शिविर के पांचवे दिन दिनांक 23 फरवरी 2022 को दोनों इकाईयों में महाविद्यालय के शारीरिक शिक्षा विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर श्री धीरज कुमार के द्वारा योग सत्र का आयोजन किया गया।




जिसमें छात्राओं को योग व साधना के महत्व बताते हुए विभिन्न आसनों के संबंधित जानकारी दी गई। साथ ही विभिन्न आसनों का अभ्यास कराया गया। इसी सत्र में दोनों इकाइयों में डॉ मीनाक्षी लोहानी एएनओ एवं जेसीओ 13 यूपी गर्ल्स बटालियन गाजियाबाद द्वारा स्वयंसेवी छात्राओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण देते हुए आत्मरक्षा के गुर सिखाए।

शिविर की स्वयंसेवी छात्राओं ने ग्राम सादोपुर में जाकर कोरोनावायरस संबंधित रैली एवं नुक्कड़ नाटक के द्वारा ग्राम वासियों को वैक्सीन के लिए जागरूक किया, साथ ही वैक्सीन से संबंधित तथ्य संकलन किया । द्वितीय इकाई में स्वयंसेवी छात्राओं ने स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत विषय पर रैली निकालकर एवं नुक्कड़ नाटक के माध्यम से गांव बादलपुर के ग्राम वासियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया एवं पर्यावरण का महत्व समझाया । छात्राओं ने ग्राम वासियों को कोरोना महामारी के प्रति सचेत करते हुए हाथों को बार-बार धोने , सेनेटाइजेशन एवं मास्क पहनने के लिए प्रेरित करते हुए मास्क का वितरण भी किया। छात्राओं ने स्वच्छता के प्रति सचेत करते हुए ग्राम बादलपुर में स्वच्छता अभियान चलाया एवं प्राथमिक विद्यालय तथा ग्राम के विभिन्न स्थानों पर साफ सफाई की और पौधारोपण किया।









द्वितीय सत्र में दोनों इकाई मे श्रीमती नीलम कार्यक्रम अधिकारी अंबुजा सीमेंट के द्वारा महिला उद्यमिता एवं स्वयं सहायता समूह विषय पर व्याख्यान दिया गया। इसके अतिरिक्त प्रथम इकाई श्री रूपेश , अध्यक्ष-अखिल भारत किसान सभा के द्वारा संवैधानिक मूल्यो व्याख्यान दिया । डॉ श्वेता सिंह असिस्टेंट प्रोफेसर अंग्रेजी विभाग के द्वारा साइबर क्राइम जागरूकता एवं डॉक्टर अपेक्षा तिवारी के द्वारा शिक्षा एवं कैरियर में कौशल विकास का महत्व विषय पर समीक्षा की गई, जिससे छात्राओं को अपने व्यक्तित्व विकास, डिजिटल क्राइम एवं रोजगार से संबंधित जानकारी प्राप्त हो सके।









द्वितीय इकाई में जंतु विज्ञान विभाग प्रभारी डॉ दिनेश चंद्र शर्मा द्वारा नवाचार एवं कौशल विकास विषय पर चर्चा करते हुए छात्राओं को नवाचार एवं अभिनव विचारों पर रोचक व्याख्यान दिया गया और उन्होंने आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना को साकार करने हेतु नवीन नवीन अन्वेषण करने के लिए प्रेरित किया गया। महाविद्यालय के वाणिज्य संकाय प्रभारी डॉ अरविंद कुमार यादव द्वारा मुद्रास्फीति में निवेश की शक्ति विषय पर चर्चा करते हुए छात्राओं को निवेश के विभिन्न तरीकों एवं महत्व के विषय अत्यंत सरल और सहज शब्दों में समझाया। छात्राओं की निवेश से संबंधित समस्याओं का समुचित समाधान किया ।








तृतीय सत्र में प्रथम इकाई में कार्यक्रम प्रभारी डॉ विनीता सिंह के निर्देशन में अनुपयोगी वस्तु से उपयोगी वस्तु बनाना प्रतियोगिता एवं द्वितीय इकाई में कार्यक्रम अधिकारी डॉ नीलम शर्मा के निर्देशन में नुक्कड़ नाटक प्रतियोगिता का आयोजन हुआ । सभी कार्यक्रमों में दोनो समिति के सदस्य डॉ प्रतिभा तोमर, डॉ सीमा ,डॉ मितूं, डॉ० विजेता गौतम, डॉ नीलम यादव , डॉ मणि अरोडा , डॉ कनकलता, डॉ सोनम शर्मा का सराहनीय सहयोग रहा।

  •               

Leave a comment